year ender 2020 tokyo olympics to t20 world cup major sporting events which faced the wrath of covid 19 pandemic – 2020 में कोरोनावायरस के कारण ये बड़े टूर्नामेंट हुए स्थगित

year ender 2020 tokyo olympics to t20 world cup major sporting events which faced the wrath of covid 19 pandemic – 2020 में कोरोनावायरस के कारण ये बड़े टूर्नामेंट हुए स्थगित


2020 में कोरोनावायरस के कारण ये बड़े टूर्नामेंट हुए स्थगित

2020 में कोरोनावायरस के कारण ये बड़े टूर्नामेंट हुए स्थगित

कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) के कारण कई देशों में आपात स्थिति पैदा हो गयी थी जिसका असर खेल जगत पर भी पड़ा. कोरोना के कहर के कारण कई बड़े टूर्नामेंट को इस साल रद्द करना पड़ा या फिर अगले साथ के लिए स्थगित कर दिया गया. ऐसे में जानते हैं उन बड़े टूर्नामेंट के बारे में जिन्हें कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखकर रद्द या फिर अगले साल के लिए स्थगित कर दिया गया.इन टूर्नामेंट में टोक्यो ओलंपिक, विंबलडन और टी-20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट शामिल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें

टोक्यो ओलंपिक

COVID -19 महामारी के कारण खेलो का सबसे बड़ा महाकुंभ टोक्यो ओलंपिक को 2020 (Tokyo Olympics 2020) एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया. अब यह टूर्नामेंट 2021 में 23 जुलाई से लेकर 8 अगस्त के बीच खेले जाएंगे. पहले यह टूर्नामेंट 24 जुलाई से 9 अगस्त 2020 में आयोजित होने वाले थे. टोक्यो ओलंपिक को अगले साल ले जाने पर IOC और टोक्यो आयोजन समिति ने बयान में कहा था कि,  “वर्तमान परिस्थितियों और WHO द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर IOC के प्रेसिडेंट और जापान के प्रधानमंत्री इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि टोक्यो में ओलंपिक खेलों को 2020 से आगे बढ़ाकर 2021 तक कर देना चाहिए.” खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमने ओलपिंक को अगले साल करने की योजना बनाई है. बता दें कि 2021 में होने वाला यह ओलंपिक टोक्यो ओलंपिक (2020)के नाम से ही जाना जाएगा. 

विंबलडन (Wimbledon 2020)

टेनिस की सबसे बड़ी प्रतियोगिता विंबलडन (Wimbledon 2020) को भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए इस साल रद्द कर दिया गया. 74 साल के इतिहास में पहली बार विंबलडन टूर्नामेंट को नहीं खेला गया. टोक्यो ओलंपिक के स्थगित होने के बाद ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब ने बढ़ते खतरे को देखते हुए 1 अप्रैल 2020 को विंबलडन टूर्नामेंट रद्द करने का फैसला किया. विंबलडन के रद्द होने से टेनिस जगत को बड़ा झटका लगा था. अब 2021 में विंबलडन को 28 जून से लेकर 11 जुलाई के बीच खेला जाएगा. ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब की तरफ आधिकारिक बयान में कहा गया कि, ‘अफसोस के साथ यह बताना पड़ रहा है कि मुख्य बोर्ड और चैंपियनशिप की प्रबंधन समिति ने कोविड-19 (COVID-19) से जुड़ी स्वास्थ्य चिंताओं की वजह से इस साल टूर्नामेंट को रद्द करने का फैसला किया गया है. अब इसका आयोजन 28 जून से 11 जुलाई 2021 तक किया जाएगा.’  टूर्नामेंट के रद्द होने से आयोजकों ने दर्शकों को राशि रिफंड करने का भी फैसला किया था. 

टी-20 वर्ल्ड कप 

कोरोना वायरस के कारण क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2020) को इस साल स्थगित कर दिया गया. अक्टूबर 2020 में टी-20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना था, लेकिन कोविड के बढ़ते प्रभाव के कारण टूर्नामेंट को अगले साल के लिए स्थगित कर दिया गया. आईसीसी ने अब इस टूर्नामेंट को भारत में 2021 में कराए जाने का ऐलान कर दिया है. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 अब अक्टूबर में होगा और इसका फाइनल 14 नवंबर को होगा. कोरोना वायरस के कारण कई टूर्नामेंट के शेड्यूल को बदला भी है. 

यूरोपियन फुटबॉल लीग (European Leagues)

COVID -19 महामारी का असर फुटबॉल जगत पर पड़ा, जिसके चलते यूरोपियन फुटबॉल लीग (European Leagues) को भी स्थगित कर दिया गया. मार्च के अंत में वायरस के असर को बढ़ता देख इटली, स्पेन और फ्रांस जैसे देशों में यूरोपीय फुटबॉल लीग को स्थगित कर दिया गया. जर्मनी की बुंडेसलीगा फुटबॉल लीग ऐसी पहली लीग थी जिसे मई में सख्त स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के साथ शुरू किया गया था. इसके अलावा स्पेन, इंग्लैंड और इटली की कई फ़ुटबॉल लीगों को जून मेंफ़ुटबॉल सीज़न को पूरा करने के लिए फिर से खेला गया था.

Newsbeep

आईपीएल 2020

कोरोना वायस का असर आईपीएल में भी पड़ा. यही कारण रहा कि आईपीएल 2020 (IPL 2020 Dubai) का आयोजन भारत में न होकर दुबई में किया गया. पहले आईपीएल 29 मार्च से होना था लेकिन COVID-19 के खतरे को देखते हुए इसे स्थगित किया गया. बाद में काफी सोच-विचार के बाद टूर्नामेंट को सितंबर में आयोजित किया गया. यूएई में आईपीएल 2020 का सफल आयोजन हुआ और यह टूर्नामेंट काफी हिट भी रहा. आईपीएल 2020 का फाइनल 10 नवंबर को खेला गया था, जिसे मुंबई इंडियंस की टीम जीतने में सफल रही थी. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम 5वीं बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही.

VIDEO: टोक्यो ओलिम्पिक्स के लिए पूरी तरह तैयार हूं : हिमा दास. 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *